साइबर अपराध से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी : कांतेश मिश्र

मोतिहारी। महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा साइबर क्राइम विषयक विशेष व्याख्यान का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के संरक्षक कुलपति प्रो. संजय श्रीवास्तव थे। मुख्य वक्ता श्री कांतेश मिश्र, पुलिस अधीक्षक, मोतिहारी थे। अध्यक्षता मीडिया अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अंजनी कुमार झा ने किया। संचालन डॉ. परमात्मा कुमार और धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक डॉ. सुनील दीपक घोडके ने प्रस्तुत किया।

 बतौर मुख्य वक्ता श्री कांतेश मिश्र, पुलिस अधीक्षक, मोतिहारी ने साइबर क्राइम के दुष्परिणामों के बारे में बताते हुए कहा कि जागरूकता ही इसका बचाव है। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम के सभी आयामों को समझ कर बहुत सावधानी पूर्वक इंटरनेट और उससे जुड़े कार्य को करने की करने की आवश्यकता है। साइबर अपराध के व्यवहारिक पहलुओं पर चर्चा करते हुए विभिन्न तरीके से किए जा रहे साइबर क्राइम के प्रकारों की व्याख्या करते हुए बैंक फ्रॉड, एटीएम क्लोनिंग ,मैट्रिमोनियल साइट पर वीडियो व तस्वीर ना साझा करने की सलाह दी। उन्होंने सुझाव दिया की साइबर ठगियों से एक कदम आगे रहने की जरूरत है। उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बनाने पर जोर देते हुए कहा कि लोगों को अनजान व्यक्तियों से दूरी बनाने की जरूरत है।

अध्यक्षीय एवं स्वागत वक्तव्य में विभागाध्यक्ष डॉ. अंजनी कुमार झा ने कहा कि साइबर अपराध आज समाज के उच्च वर्ग के लोगों को भी अपनी गिरफ्त में ले चुका है। अनेक स्तरों पर पुलिस की पहुँच से साइबर अपराधी दूर हैं। साइबर अपराध के रोक के लिए ठोस रणनीति बनाने की जरूरत है। डॉ. झा ने साइबर अपराध को चुनौतीपूर्ण ढंग से लिए जाने पर बल देते हुए कहा कि बिहार इस ठगी की चपेट में तेजी से बढ़ रहा है।
डॉ. परमात्मा कुमार मिश्र ने कहा कि समाज पर डिजिटल मीडिया का प्रभाव और उपयोगिता अधिक है। साथ ही व्यक्ति के अधिकांश क्रिया कलापों के साथ कम्प्यूटर और नेटवर्क पर निर्भरता से साइबर अपराध बढ़ा है। 
व्याख्यान संयोजक डॉ. सुनील दीपक घोडके ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए साइबर अपराध से बचने के लिए लोगों को जागरूक रहने की सलाह दी।

मुख्य वक्ता का परिचय बीएजेएमसी तृतीय सेमेस्टर की छात्रा वागीशा श्रीवास्तव ने दी। कार्यक्रम में आर्यन सिंह, विवेक गुप्ता एवं अनुपम गांगुली ने मुख्य वक्ता से कई प्रश्न पूछें। कार्यक्रम में बीजेएमसी, एमजएमसी एवं बी कॉम के विद्यार्थी गण उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

अमेरिकी दार्शनिक नेल नोडिंग के प्रथम पुण्यतिथि पर एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वेबीनार आयोजित

केविवि के प्रो. प्रसून दत्त सिंह चीफ प्रॉक्टर नियुक्त